Thursday, 22 August 2019

Web Browser (वेब ब्राउज़र) क्या होता है ?

Internet का उपयोग तो सब करते है हम इंटरनेट चलाते है ताकि आसानी से अपने सवालों के जवाब जान सके पर जिस इंटरनेट को हम चला रहे है इसे access करने या चलाने के लिए जिस tool की जरूरत पड़ती है उसे हम Browser के नाम से जानते है. Web Browser की मदद से ही हम किसी भी website को या इंटरनेट को खोल कर उपयोग कर सकते है.
Web Browser in hindi
क्योकि Web browser ही internet को चलाने की चाबी है इसकी मदद से न सिर्फ आप internet चला सकते है बल्कि आप इंटरनेट पर उपलब्ध कोई भी document, file, picture, video या कुछ भी डाउनलोड कर सकते है. अगर आपको लगता कि इंटरनेट पर कोई पेज आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है तो आप उसको अपने browser में bookmark कर सकते है उसके बाद आप जब चाहे तब उस page को ढूंढे बिना उस पर visit कर सकते है. Browserऔर internet एक दूसरे से पूरी तरह जुड़े हुए है क्योंकि बिना Internet के ब्राउज़र का कोई महत्व नही है और बिना browser के इंटरनेट का उपयोग नही किया जा सकता है. Browser के बारे में लोगो को वैसे बहुत कम knowledge होता है पर इसके बारे में जानकारी होना भी जरूरी है. इस post में हमने यही कोशिश की है कि आपको ब्राउज़र की ज्यादा से ज्यादा जानकारी दे सके.

Web Browser क्या है hindi में

Web Browser एक तरह से programming का एक ऐसा समूह या एक ऐसा application होता है जिसका काम यह होता है कि वह यूजर को इंटरनेट का उपयोग करने देता है यानी कि internet को access करने की पूरी अनुमति देता है. Web browser में web का मतलब इंटरनेट से और browser का मतलब किसी चीज को खोजने से होता है और इसी बात से स्पष्ट होता कि web browser का मतलब इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी में से किसी को खोजना है. एक वेब ब्राउज़र इंटरनेट से जुड़े सभी कार्य करता है. अगर आप कुछ डाउनलोड करना चाहते है या किसी भी website पर उपलब्ध जानकारी पढ़ना चाहते है तो आपको इन सभी कार्यो के लिए एक web browser की जरूरत पड़ेगी. आज अगर देखा जाए तो मोबाइल और computer के लिए लगभग 35 से ज्यादा browser हमे देखने को मिलते है. चलिए हम browser के विकास को देखते है और कौन सा ब्राउज़र कब आया यह जानते है.

Web Browser का विकास

आज के समय मे कई सारे web browser उपलब्ध है जिनका उपयोग हम internet चलाने के लिए कर सकते है. दुनिया का पहला browser WorldWildWeb था जिसके निर्माता Tim Berners lee थे. उसके बाद वर्ष 1990 मे netscape navigator browser विकसित हुआ जिसने internet का उपयोग बहुत आसान बना दिया नेटस्केप ने कई सारे नए features से हमे अवगत करवाया.

Netscape Navigator क्या है जानिए

फिर 1995 में Internet Explorer का विकास हुआ और इसने netscape को धीरे - धीरे replace करना शुरू कर दिया उसके बाद साल 1999 में इंटरनेट एक्स्प्लोरेर ने पूरी तरह से नेटस्केप नेविगेटर को पीछे कर दिया. फिर कुछ और नए browsers आये जिसमे mozilla firefox, safari और chrome जैसे browser शामिल थे. आज के समय सबसे ज्यादा उपयोग firefox और chrome ब्राउज़र का हो रहा है. आज इन browsers में एक से बढ़ कर एक फीचर्स देखने को मिल रहे है और साथ ही हमे fast internet भी चलाने की सुविधा इन browsers में देखने को मिल रही है.

Web Browsers के प्रकार

जैसा कि हमने ऊपर भी बताया था कि आज के समय मे 35 से ज्यादा browsers आपको computer और mobiles के लिए देखने को मिल जाएंगे. हम आपको सबसे ज्यादा उपयोग किये जाने वाले browsers की यहाँ एक लिस्ट दे रहे है.

Google chrome Browser

यह ब्राउज़र गूगल ने बनाया था और आज के समय मे सबसे ज्यादा उपयोग होना वाला ब्राउज़र यही है आपको क्रोम ब्राउज़र मोबाइल और कंप्यूटर दोनों लिए आसानी से मिल जाता है.

UC Browser

सबसे जल्दी विकसित होने वाले browser में से एक है यह browser pc और मोबाइल दोने के लिए मिल जाता है पर pc का version इतना सक्सेस नही हुआ लेकिन uc browser लगभग हर मोबाइल यूजर उपयोग करता है.

Mozilla firefox

यह ब्राउज़र भी मोबाइल और computer के लिए उपलब्ध है पर इसका सबसे ज्यादा उपयोग कंप्यूटर में ही देखने को मिलता है. मोबाइल में इसका ज्यादा उपयोग नही होता है.

Opera

यह भी uc browser की तरह मोबाइल में ज्यादा उपयोग होने वाला ब्राउज़र है. इसका पहले के समय मे java mobiles में internet चलाने के लिए बहुत उपयोग किया जाता था.

Konqueror

यह ब्राउज़र windows pc में नही बल्कि linux pc में इसका उपयोग देखने को मिलता है और यह भी एक बहुत अच्छा ब्राउज़र है.

Safari

यह Apple का ब्राउज़र है जो कि एक भड़िया ब्राउज़र है पर अभी के टाइम पर इसका ज्यादा उपयोग नही किया जाता है आपको यह पक और laptop दोनों के लिए देखने को मिलता है.

Internet Explorer

Internet Explorer का उपयोग बहुत लंबे समय से कंप्यूटर में किया जा रहा है पर अब नए browsers आने के बाद इसका उपयोग काम होने लगा है. एक समय पर इसे सबसे अच्छा ब्राउज़र मन जाता था.

यह कुछ browsers थे जो आज कल प्रचलन में है इसके अलावा भी और भी कई सारे अच्छे अच्छे browser market में आने लगे है जिनमे से ज्यादा तर मोबाइल लिए ही बनाये जा रहे है.

Web browser कि working process

Internet पर जितना भी डेटा होता है वह formated Document में होता है यानी कि कोई भी व्यक्ति उसे आसानी से नही समझ सकता है. इस वजह से web browser का उपयोग किया जाता है जिसकी मदद से internet पर उपलब्ध जितना भी डेटा फिर वो audio, video या फिर text हो उसे आसानी से समझा जा सके. Internet पर उपलब्ध डाटा को access करने के लिए जिन rules को हमें follow करना होता है उसे Protocols कहा जाता है.

Protocols क्या है in hindi

अगर हम कोई भी भाषा सीखते है तो उसके कुछ नियम होते है ठीक उसी तरह से इंटरनेट पर उपलब्ध डाटा को पढ़ने और समझने के लिए भी rules होते है जिन्हें HTTP (Hyper Text Transfer Protocol) कहते है. यह protocols ही वास्तव servers को बताते है कि कैसे किसी web page को transmit और फॉर्मटे करना है और user के अनुरूप बनाना है. Internet पर जितने भी web servers उपलब्ध होते है जो website और web pages को store रखते है वह http protocols को support करते है और इसी कर browser इनसे आसानी से जुड़ पाते है ताकि user को internet पर उपलब्ध जानकारी आसानी से मिल सके. इस तरह से एक web browser कार्य करता है.

आज हमने browser से संबंधित बहुत सारी चीजो के बारे में जाना. हमने web browser के काम करने का तरीका इसके प्रकार और कैसे इनका विकास हुआ सब कुछ जान लिया अब हम उम्मीद करते है कि आपको web browser की अच्छी खासी जानकारी हो गयी होगी. आप चाहे तो वेब ब्राउज़र से related कोई भी सवाल हमसे पूछ सकते है हम आपको उसका जवाब जरूर देंगे. आप हमें comment करके बताये की आपको हमारी यह web browser वाली post कैसी लगी. Post अच्छी लगी तो इसे शेयर करे अपने दोस्तों के साथ और हमारी website को अभी subscribe करे.

Sign up email newsletter to receive email updates in your email inbox!

Previous
Next Post
No comments:
Write comment