Sunday, 2 June 2019

इंटरनेट क्या है - in hindi

By:   Last Updated: in:

दोस्तो इंटरनेट का उपयोग तो हम सब रोज करते है और यह एक तरह से हमारे लिए जरूरी हो गया है इसके बिना तो जैसे जीवन ही अधूरा लगता है. इंटरनेट का रोज उपयोग होने के बाद भी हम में से बहुत सारे लोग है जो इसके बारे में बिल्कुल भी नही जानते है. कि इंटरनेट क्या होता है इसका सबसे पहले उपयोग कब हुआ और यह कैसे काम करता है इन सब चीजों के बारे में बहुत कम लोग ही जानते है. चलिये आज हम आपको इंटरनेट की पूरी जानकारी दे देते है. अगर आप एक कंप्यूटर science के student है तो आपको इसके बारे में पता होना जरूरी है क्योकि इसके बारे में आपसे परीक्षा में भी पूछा जाता है.
internet in hindi
इंटरनेट के बारे में आज हम आपको बहुत कुछ detail से बता रहे है आप चाहे तो नीचे यह Topic की लिस्ट है आप इसमे से जो भी इंटरनेट के बारे में जानना चाहते है उस पर क्लिक करके भी जान सकते है.

Internet क्या है in hindi

"वह global network जिसमे बहुत सारे devices और computers एक दूसरे के साथ connected या जुड़े होते है Internet कहलाता है". internet का full form यानी कि पूरा नाम International Network होता है. Internet कई सारे networks का collection होता है. जैसा कि हमे पता ही है कि जब दो या उससे अधिक computing device जब आपस मे एक दूसरे से जुड़ते है तो वह network कहलाते है. इसी तरह से इंटरनेट छोटे या बड़े किसी भी तरह के नेटवर्क को आपस मे जोड़ने का काम करता है. यही कारण है कि Internet को Network of Networks के नाम से भी जाना जाता है. Internet की मदद से ही सभी networking device आपस मे एक दूसरे के साथ जुड़े होते है. Internet की मदद से ही networks और computer devices के बीच data का आदान - प्रदान संभव होता है.

Internet कब शुरू हुआ

अगर हम बात करे कि पहली बार internet कब शुरू हुआ तो इसका पहली बार उपयोग 2 september, 1969 में हुआ था उस समय दो computer ने पहली बार एक दूसरे के साथ comunicate किया था जो कि सफल रहा था. अगर हम अपने देश मे internet की शुरुआत के बारे में बात करे तो 1986 में भारत मे इंटरनेट की शुरुआत हुई थी. उस समय तो internet की speed बहुत कम होती थी और तब इंटरनेट बहुत ज्यादा महंगा होता था. भारत में सबसे पहले ERNET (Educational Research Network) की स्थापना DoE (Department of Electronics) द्वारा हुई थी. इसका काम students को education से संबंधित जरूरी जानकारी देना था.

Internet का विकास

Internet का विकास होने एक बहुत लंबा समय लगा और अभी इंटरनेट विकसित होता जा रहा है. जैसा कि हमने बताया 2 september, 1969 को सबसे पहले 2 computer के बीच communication स्थापित किया गया था. 29 October, 1969 में पहली बार 1 कंप्यूटर से दूसरी location पर रखे कंप्यूटर पर पहली बार message भेजने में सफलता मिली. 1971 में पहली बार email sent किया गया. March, 1989 में Tim - Banners ने WWW (world wide web) को परिचित करवाया. बाद में कई सारे वेब browsers आये जिन्होंने इंटरनेट के उपयोग को और आसान बना दिया. उसके बाद इंटरनेट का विकास लगातार होता गया. आज इंटरनेट कितना विकसित हो चुका है यह हम देख ही रहे है.
WWW kya hai iski puri jankari

भारत मे internet का इतिहास

Bharat में भी इंटरनेट को आये बहुत समय हो चुका है. आज हमारा देश internet का उपयोग करने वाला दूसरा सबसे बड़ा देश है. 1986 में ही हमारे देश मे इंटरनेट की शुरूआत हो चुकी थी. 1986 में DoE ने ErNet बनाया जिसकी मदद से छात्रों को शिक्षा से संबंधित जरूरी जानकारी दी जा सके. 14 august 1995 को विदेश संचार निगम लिमिटेड ने इंटरनेट को आम लोगो के लिए उपलब्ध करवाया था. बड़े शहर जैसे दिल्ली, कोलकत्ता, मुम्बई, चेन्नई और बंगलौर जैसे स्थान पर लोग dial-up connection के जरिये इंटरनेट access करते थे. उस समय इंटरनेट की स्पीड बहुत कम और कीमत बहुत अधिक होती थी. Speed लगभग 9.6kbit/s तक होती थी और हर 125 घंटे के लिए लगभग 80$ तक चार्ज किया जाता था. शुरुआती दौर में hardware और नेटवर्क से संबंधित कई issue आते रहते थे फिर भी इंटरनेट के प्रति लोगो की जागरूकता बढ़ती ही गयी. बाद में 1 october, 2000 को bsnl आया फिर 2004 में brodband policy बनाई गई. इंटरनेट की speed धीरे धीरे बढ़ने लगी. 3G सर्विस आयी और उसके बाद 10 april, 2012 को Airtel ने 4G सर्विस को introduce कराया. फिर jio का जमाना आया 5 सितंबर 2016 में jio को लांच किया गया इसे 2g और 3g की जगह सिर्फ 4G में ही लांच किया गया और बहुत ही सस्ते दामो में इंटरनेट को उपलब्ध करवाया गया. आज हर व्यक्ति के पास jio की सिम देखने को मिलती है.

Internet कैसे काम करता है

पहले के समय मे इंटरनेट हमारे द्वारा छोड़े गए उपग्रह के उपयोग से चला करता था लेकिन यह तकनीक बहुत पुरानी हो चुकी है अब इसका उपयोग नही होता है. अब इंटरनेट के काम करने के लिए नई तकनीकी विकसित हो चुकी है जिसकी मदद से हम आज super fast internet का उपयोग कर पा रहे है. इस technology का नाम है optical fiber cable है.

Internet के फायदे

Internet के फायदों की बात की जाए तो इसके लिए शब्द काम पढ़ जाएंगे पर इसके फायदे खत्म नही होने वाले है. आज इंटरनेट का उपयोग हर क्षेत्र में देखने को मिलता है आप इंटरनेट की मदद से आज आसानी से घर बैठे पढ़ सकते है. अगर आपको कुछ सामान चाहिए फिर वह खाने का सामान हो या पहनने का किसी भी तरह का सामान आसानी से online shopping करके मंगवा सकते है. आप social media के जरिये अपने दोस्तों रिश्तेदारों से दूर बैठे भी बात कर सकते है. आज चिकित्सा ने बहुत तरक्की कर ली है और इसी कारण आपकी बहुत सारी बीमारी आसानी से ठीक की जा सकती है. यह सब Internet की वजह से संभव हो सका है. अगर इंटरनेट नही होता तो बहुत सारी चीजें जो आज आसान लगती है वह कभी संभव नही हो पाती. हम Internet के advantage (फायदे) के बारे में पहले ही एक article लिख चुके है आप इसे पढ़े सकते है.
Internet ke upyog 

Internet के नुकसान

कोई भी चीज perfect नही होती है. कुछ न कुछ कमी तो हर चूज में होती है ठीक वैसे ही इंटरनेट के भी कुछ नुकसान होते है. जिसमे hacking सबसे प्रमुख है. अगर आप सोचते है कि internet पर हम सुरक्षित है तो आप बिलकुल गलत है. Internet पर कुछ भी safe नही होता है. इंटरनेट पर आपका डेटा या information के leak होने की बहुत अधिक संभावना होती है. दुनिया मे कई लोग ऐसे है जो हैकिंग के जरिये इंटरनेट से आपके data को चोरी कर सकते है. अगर आप इंटरनेट को गलत तरुके से उपयोग करते है तो इसके आपको बहुत सारे नुकसान हो सकते है पर अगर आप समझदारी से साथ इसका उपयोग करते है तो आप इंटरनेट से कोई खतरा नही होता है.

तो यह थी इंटरनेट के बारे में पूरी जानकारी आपको अगर यह सब पता होता है तो यह आपके लिए किसी interview या exam में भी बहुत काम आता है साथ ही हम सभी को इंटरनेट के बारे में इतना मालूम होना भी जरूरी होता है. Internet के बारे अगर आप कुछ और भी जानना चाहते है तो आप हमें बताये हम आपको इंटरनेट के उस topic के बारे में भी बताएंगे जिसके बारे में आप जानना चाहते है. आज हम Internet के इस post को यही खत्म करते है अगर आपको पोस्ट अच्छा लगा है तो आप अभी हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करे. क्योकि हम आपके लिए ऐसी ही जानकारी रोज लेकर आते रहते है.

Sign up email newsletter to receive email updates in your email inbox!

Previous
Next Post
No comments:
Write comment