Sunday, 20 January 2019

कंप्यूटर नेटवर्क के प्रकार - Computer network types

Computer networks से मतलब 2 या फिर उससे अधिक computing device's को जोड़ कर उनके बीच data या इनफार्मेशन को शेयर करना networking कहलाता है. Networking भी कई तरह की होती है यहाँ हमने नेटवर्किंग के सभी प्रकार (types) को simply explain किया है जिनके बारे में आप जान सकते है.
computer network ke prakar

 

All Type of network's in hindi

Networks में हमें LAN, WAN, MAN, GAN, PAN जैसे networks typesदेखने को मिलते है. तो चलिए अब हम एक एक करके इनके बारे में जान लेते है.

LAN Networks -: LAN एक ऐसा network का प्रकार है जो कम दूरियों पर होने वाले devices को कनेक्ट करता है. जैसे कि Office, घर या किसी बिल्डिंग मे single lan का उसे किया जाता है. LAN कभी कभी अपने आस पास के बिल्डिंग के ग्रुप में भी फैल होता है और इसे साथ मे कम स्पेस में ऑपरेट करने के लिए LAN भी single person या किसी organization द्वारा control किया जाता है.

WAN Networks -: Wan ऐसा network होता है जो बहुत ज्यादा दूरियों तक devices को connect करता है. WAN अलग अलग स्थित लेन (LAN) का संग्रह होता है. Network device जिसे हम राऊटर के नाम से जानते है ये LANS को कनेक्ट करके Wan बनाता है IP Networking में router LAN Address और WAN Address दोनों को maintain करती है. WAN अधिक दूरी पर connectivity के लिए ATM Frame rile और स.25 जैसी टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है.

MAN Networks -: MAN यह ऐसा network type है जो lan से बड़े लेकिन wan से छोटे physical area में होते है. Example के लिए city में WAN का उपयोग किया जाता है और वही किसी बड़ी university में MAN का उपयोग हो सकता है. MAN - Local ISP, cable TV या large corporation को connectivity देता है.

GAN Networks -: GAN यानी कि global area network होता है और GAN उस network को कहते है जिसका use बहुत सारे wireless lans, satellite coverage area के बीच communication को सपोर्ट करने के लिए होता है. IEEE project 802 में terrestial wireless IEEE के आगे की सीरीज होती है.

PAN Networks -: Personal area network ऐसा नेटवर्क का प्रकार होता है जिसका use टेलीफोन और personal digital assistant जैसे कंप्यूटर डिवाइस में कम्युनिकेशन के लिए उपयोग होता है जो सिर्फ एक ही यूजर तक सीमित होता है. PAN में printers, fax machine, scanner जैसे devices उपयोग किये जा सकते है. PAN को हम personal device's में communication और high level के network and internet को कनेक्ट करने के लिए भी कर सकते है.

हमने यह पर important networks types को बताया है अगर आपको networking के बारे में कुछ जानना है तो आप कमेंट करके हमे बता सकते है हम आपको इसकी जानकारी जरूर देंगे. उम्मीद है कि आपको network के types क्लियर हो गए होंगे. अब आप जल्दी से हमारी वेबसाइट को subscribe करिए ताकि हम आपको new updates की जानकारी आपके ईमेल पर भेज सके.

Sign up email newsletter to receive email updates in your email inbox!

Previous
Next Post
No comments:
Write comment