Thursday, 13 December 2018

Netscape Navigator (नेटस्केप नेविगेटर) in hindi

हम आपके साथ आज एक बहुत ही पुराने ब्राउज़र जिसका नाम नेटस्केप नेविगेटर (Netscape Navigator) है उसके बारे में बात करने वाले है क्योंकि कई बार इसके बारे में आपसे exam में पूछा जा सकता है इसलिए आपको इस ब्राउज़र के बारे में जानकारी होना जरूरी है ताकि जब भी कोई आपसे netscape navigator के बारे में पूछे तो आप इसके बारे में बता सके. चलिए अब हम इस browser के बारे में जान लेते है.
Netscape navigator in hindi

Nescape navigator क्या है

Netscape navigator एक वेब ब्राउजर है जिसका उपयोग इनटरनेट चलाने के लिए 90 के दशक से हो रहा है और यह 1990 में सबसे ज्यादा use होने वाला browser है. Netscape navigator browser netscape communication corporation का flagship product था क्योंकि उस समय इस ब्राऊजर का uses share भी बहुत अधिक था. इस ब्राउजर के कई सारे वर्शन भी मार्केट में आये जिसमे Netscape Navigator 6, 7 और 8 प्रमुख थे. 1994 में नेटस्केप ने जरूरी वेब pages के लिए on-the-fly display को introduce करवाया जिसमे वेब pages के डाउनलोड होते ही स्क्रीन पर graphics दिखाई देते है ये उस समय की बहुत बड़ी उपलब्धि थी क्योंकि उस समय के ब्राउज़र में पेज तब तक display नही होते थे जब तक कि सभी graphics network connection पर लोड नही हो जाते थे. और इसी के चलते यूजर को कुछ समय तक blank (खाली) पेज को ही देखना पड़ता था और वही netscape में वेब एड्रेस डालने के कुछ सेकंड बाद ही वेब पेज के कैरेक्टर को पढ़ सकते थे फिर भले ही बाकी का graphics downloading खत्म ना हुआ हो. Netscape navigator ने ही एवरेज यूजर के लिए बहुत अच्छा बना दिया था.

"Netscape navigator के बारे में कुछ important points जो आपको जानना चाहिए"

Netscape navigator के बाद 1995 में आया था.Internet Explorerजिसकी वजह से netscape का शेयर काम होने लगा था और 199 में सबसे ज्यादा use होना वाला ब्राउज़र इनटरनेट एक्सप्लोरेर बन गया. अब netscape के uses share में भी लगातार गिरावट आने लगी और users ने नेटस्केप नेविगेटर का उपयोग करना बंद कर दिया. फिर Market में firefox और chrome जैसे ब्राउजर के आ गए जिनमे यूजर्स के लिए बहुत सारे नए और अच्छे features उपलब्ध थे और इनके बाजार में आने से इसका सीधा असर नेविगेटर पर होने लगा और 2006 के करीब इसका share खतम हो गया साथ ही साल 2007 december में कंपनी ने कहा कि नेटस्केप का उत्पादन बंद कर दिया जाएगा इस पर कई सारे लोगो ने अच्छी बुरी टिप्पणी कि थी. साथ ही 1 मार्च 2008 तक इस ब्राउजर को बंद कर दिया गया.

Netscape navigator vs Internet Explorer (अंतर)

Netscape browser अब use नही होता है लेकिन 1990 इसका share uses 90% रहा था और इसी browser ने हमे बहुत सारे नए features से भी introduce करवाया था जिन्हें आज हम दूसरे ब्राउज़र में उपयोग करते है. अगर आपको Netscape Navigator के बारे में कुछ पूछना है तो comment करके पूछ सकते है.

Sign up email newsletter to receive email updates in your email inbox!

First
No comments:
Write comment